Tuesday, May 1, 2007

BBCHindi.com स्पाइडरमैन के रंग में रंगा न्यूयॉर्क

BBCHindi.com: "स्पाइडरमैन के रंग में रंगा न्यूयॉर्क"

न्यूयॉर्क में सोमवार से 'स्पाइडरमैन वीक' का आयोजन किया जा रहा है और पूरा शहर हॉलीवुड की फ़िल्म के इस पात्र के रंग में रंगा हुआ नज़र आ रहा है.
जगह-जगह स्पाइडरमैन के पुतले और तस्वीरें लगाई गई हैं और ऐसा लग रहा मानो हर किसी पर स्पाइडरमैन का ही जुनून सवार हो गया है.
'स्पाइडरमैन वीक' के तहत ही स्पाइडरमैन-3 नामक फ़िल्म का विशेष शो न्यूयॉर्क के उसी इलाक़े में आयोजित किया गया जहाँ फ़िल्म में स्पाडरमैन का घर होता है.
यह फ़िल्म चार मई को रिलीज़ हो रही है.
हॉलीवुड एक्टर टोबी मैक्ग्वायर ने इस फ़िल्म में स्पाइडरमैन का किरदार निभाया है और वह ख़ुद भी न्यूयॉर्क के एस्टोरिया इलाक़े में स्थित कॉफ़मैन स्टूडियों में विशेष शो देखने पहुँचे.
थिएटर के बाहर भारी संख्या में स्पाइडरमैन के चाहने वाले मौजूद थे जिन्होने टोबी मैक्ग्वायर को देखते ही खुशी से चीखना-चिल्लाना शुरू कर दिया. इनमें बच्चे तो बच्चे बड़े बूढ़े भी शामिल थे.
कुछ लोग तो स्पाइडरमैन वीक के लिए खासकर बहुत दूर-दराज़ के इलाक़ों से न्यूयॉर्क पहुँचे हैं.
दीवानगी
कुछ लोगों ने स्पाइडरमैन की पोशाक भी पहन रखी थी और वह बार-बार टोबी मैक्ग्वायर से ऑटोग्राफ़ देने को कह रहे थे. हालांकि टोबी मैक्ग्वायर ने किसी को ऑटोग्राफ़ नहीं दिया. इससे कुछ बच्चे ज़रूर खफ़ा दिखाई दिए.
छठीं कक्षा में पढ़ने वाले दो बच्चे टिम और सैमसन एस्टोरिया में ही रहते हैं और टोबी मैक्ग्वायर का ऑटोग्राफ़ न मिलने पर काफ़ी मायूस हुए.
टिम कहते हैं, ''टोबी ने हाथ तो मिलाया तो अच्छा लगा लेकिन मैं ऑटोग्राफ़ माँगता रहा उन्होने दिया ही नहीं. वह अच्छी ऐक्टिंग करते हैं और मुझे पसंद भी हैं.''
पूरे सप्ताह के आयोजन के दौरान बच्चों के लिए ख़ासकर कई मनोरंजक कार्यक्रमों का शहर भर में इंतज़ाम किया गया है.
कहीं स्पाइडरमैन का मुखौटा बनाकर पहनने का कार्यक्रम है तो कहीं स्पाइडरमैन की ही तरह इमारतों पर चढ़ने का खेल आयोजित किया गया है.
न्यूयॉर्क की मुख्य लाइब्रेरी में स्पाइडरमैन की पुरानी से पुरानी कॉमिक्स की भी नुमाइश की जा रही है.
लोगों में स्पाइडरमैन वीक को लेकर ज़बर्दस्त उत्साह है
यही नहीं बर्गर किंग फ़ास्ट फ़ूड रेस्तरां भी शहर भर में अपनी दुकानों में स्पाइडरमैन के विषय पर बच्चों के लिए तरह-तरह के खानों की प्रतियोगिता भी आयोजित कर रही है.
इसके अलावा ब्रांक्स ज़ू और सेंट्रल पार्क के ज़ू में भी स्पाइडरमैन का ही बोलबाला है और दोनों जगहों पर बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम रखे गए हैं.
'अमरीकन म्यूज़ियम ऑफ़ नेचरल हिस्ट्री' में दुनिया भर की सबसे बड़ी ज़िंदा मकड़ियां भी रखी हैं इनकी प्रदर्शनी इस मौक़े पर आयोजित की गई है.
शहर में पर्यटन की बसों को ख़ासकर सजाया गया है और उन्हें न्यूयॉर्क के उन्हीं रास्तों से और उन्हीं जगहों से ले जाया जा रहा है जो स्पाइडरमैन की फ़िल्मों में शामिल हैं.
न्यूयॉर्क के मेयर माइकल ब्लूम्बर्ग ने सभी से अपील की है कि 'स्पाइडरमैन वीक' के दौरान जमकर जश्न मनाएं.


www.svdeals.com super value deals

No comments: