Thursday, August 23, 2007

BBCHindi.com | विज्ञान | यौन संबंधों में आड़े न�

BBCHindi.com विज्ञान यौन संबंधों में आड़े न�: "यौन संबंधों में आड़े नहीं आ रहा बुढ़ापा"

एक शोध में कहा गया है कि अमरीकी लोगों के लिए बुढ़ापा यौन संबंधों के आड़े नहीं आ रहा है और 70-80 साल की उम्र में भी वे यौन संबंध बना रहे हैं.
57 से 85 साल उम्र के 3005 लोगों के बीच उनके यौन जीनव या सेक्स लाइफ़ के बारे में एक शोध किया गया और बड़ी संख्या में लोगों ने कहा कि वे अभी भी यौन संबंध बनाते हैं.
इस सर्वेक्षण या शोध से पता चला कि इस उम्र में भी यौन संबंधों के लिए सबसे बड़ी बाधा के रुप में साथी की कमी का ज़िक्र किया गया और यौनेच्छा की कमी और बीमारी को छोटी बाधा बताया गया.
शोधकर्ताओं का कहना है कि इस शोध में यौन संबंधों और उम्र के मामले में परंपरागत धारणाओं से अलग तथ्य उजागर हुए हैं.
वैसे भी इस मामले में कम ही अध्ययन हुए हैं.
नए तथ्य
शिकागो यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर एडवर्ड ल्यूमैन शोधकर्ताओं में से एक हैं और उनका कहना है, "ऐसे बहुत से लोग थे जो मानते हैं कि उम्र को यौन संबंध या यौनेच्छा से बहुत सख़्ती के साथ जोड़कर देखा जाता रहा है."
उनका कहना है, "लेकिन पता चला कि बहुत से स्वस्थ लोगों के पास यदि साथी है तो वे सहज रुप से यौन संबंध बना रहे हैं और यह उनके जीवन का अहम हिस्सा है."
आधे पुरुषों और एक चौथाई स्त्रियों ने बताया कि वे हस्तमैथुन करते हैं और इसका इस बात से कोई संबंध नहीं होता कि उनके पास साथी है या नहीं

जिन उम्रदराज़ लोगों ने कहा कि उनका यौन जीवन सुचारु रुप से चल रहा है, उनका कहना था कि वे महीने में दो या तीन बार यौन संबंध बनाते हैं.
आधे पुरुषों और एक चौथाई स्त्रियों ने बताया कि वे हस्तमैथुन करते हैं और इसका इस बात से कोई संबंध नहीं होता कि उनके पास साथी है या नहीं.
इस शोध से यह भी ज़ाहिर हुआ कि स्वास्थ्य का लोगों के यौन जीनव से सीधा संबंध होता है क्योंकि जो लोग स्वस्थ नहीं हैं उनका यौन जीवन उतना सक्रिय भी नहीं है.
पुरुषों में आम समस्या उत्तेजना की कमी थी और 14 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे इसके लिए यौन-उत्तेजना बढ़ाने वाली दवाएँ लेते हैं.
जबकि महिलाओं में यौनेच्छा की कमी और चरमसुख की अवस्था तक पहुँचने जैसी समस्याएँ थीं.


http://www.svdeals.com/ super value deals

2 comments:

suresh baranwal said...

Really-------------?

Unknown said...

This is realy true.l am 25 year old but i wanted to know about sex after 60 year.But after reading this comment i am sure for my sex.This is useful comment for all we should read about this sex news.Thanku.