Monday, June 25, 2007

BBCHindi.com | पत्रिका | कुरीति पर आधारित है नई �

BBCHindi.com पत्रिका कुरीति पर आधारित है नई �: "कुरीति पर आधारित है नई फ़िल्म रिवाज"
जल्द ही रिलीज़ होने वाली फिल्म रिवाज कहानी है एक ऐसी लड़की की जिसे परंपरा के नाम पर वेश्यावृत्ति के धंधे में उतरने को मजबूर किया जाता है.
एक ऐसी लड़की की आशा की जिसे पूरी उम्मीद है कि वो एक न एक दिन इस घिनौने कारोबार से बाहर निकल जाएगी.
जी हां,फिल्म का विषय काफी गंभीर है. आज भी भारत में ऐसे सैकड़ों गांव हैं जहाँ आज भी परंपरा आधारित वेश्यावृत्ति का धंधा कायम है.
देश की आज़ादी के इतने सालों के बीतने के बाद भी इस धंधे में कोई परिवर्तन नहीं आया है. उन जगहों पर जहां ये काम हो रहा है, वहाँ का प्रशासन भी इसे रोक पाने में पूरी तरह से नाकाम है और ये धीरे धीरे सिस्टम का हिस्सा बन गया है और इसे नाम दिया गया है रिवाज.
पिता के ख़िलाफ़ संघर्ष
कहानी के मुख्य किरदार का नाम है बेला. परंपरा के अनुसार बेला को भी वेश्यावृत्ति के धंधे में ढकेलने के लिए खुद उसका पिता ही मजबूर करता है. फिल्म में बेला को अपने पिता के इस घिनौने काम को रोकने में किए जा रहे संघर्ष को बड़े स्वाभाविक अंदाज में दिखाने की कोशिश की गई है.
भले ही हम महानगरों में रहने वाले खुद को काफी एडवांस समझते हों लेकिन यही पूरी सच्चाई नहीं है. आज भी हमारे देश में कई ऐसे गाँव हैं जहां बड़ी बड़ी कुरीतियाँ ज़िंदा हैं और वहाँ के समाज ने उसे रिवाज मान लिया है.

दीप्ति नवल
बेला का किरदार निभाने वाली रितिशा का इस बारे में कहना है, "मुझे खुशी है कि कैरियर की शुरुआत में ही मुझे इतनी अच्छी और मीनिंगफुल फिल्म में काम करने का मौका मिला. इस किरदार को निभाते वक़्त मैंने उस दर्द को बड़े नज़दीक से महसूस किया जिनके साथ वास्तव में ऐसा होता होगा और उन्हें अपनी ज़िदगी में इतनी तकलीफ़ें झेलनी पड़ती होंगी".
फिल्म में बेला के पिता के किरदार में हैं जाने माने टीवी कलाकार और थिएटर दिग्गज राजेंद्र गुप्ता जबकि मशहूर अदाकारा दीप्ति नवल माँ की भूमिका में हैं.
दीप्ति इस फिल्म के बारे में अपने अनुभव बताते हुए कहती हैं, "भले ही हम महानगरों में रहने वाले खुद को काफी एडवांस समझते हों लेकिन यही पूरी सच्चाई नहीं है. आज भी हमारे देश में कई ऐसे गाँव हैं जहाँ बड़ी बड़ी कुरीतियां ज़िंदा हैं और वहाँ के समाज ने उसे रिवाज मान लिया है. इस कहानी में भी हमने उनमें से ही एक कुरीति को पर्दे पर अच्छी तरह से दिखाने की कोशिश की है".
रिवाज अनगिनत लड़कियों की व्यथा बयान करती है
दीप्ति का कहना है कि रिवाज में जितने भी कलाकार हैं उन्होंने फिल्म की कहानी में स्वाभाविकता लाने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है.
मेघना नायड़ू
कलियों का चमन एल्बम से हिट होने वाली मेघना नायडू भी इस फिल्म में एक सशक्त भूमिका में नज़र आएँगी.
फ़िल्म में वो एक ऐसी लड़की की भूमिका निभा रही हैं जिसके ऊपर उसकी बूढ़ी दादी,माँ-बाप और एक नालायक़ भाई की रोज़ी रोटी की जिम्मेदारी है लेकिन वो खूबसूरत न होने की वजह से ग्राहकों को अपनी तरफ़ आकर्षित करने में भी कामयाब नही हो पाती और उसे काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है.
मेघना अपने किरदार के बारे में कहती हैं, "रोल काफी दमदार है. मुझे ये भूमिका करने में बड़ा मजा आया साथ ही रोल को अच्छी तरह से करने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी पड़ी. लेकिन मुझे खुशी इस बात की है कि मैने एक मीनिंगफुल फिल्म में अच्छा काम किया है".
फिल्म में इन लोगों के अलावा आलोक नाथ, यशपाल शर्मा, मनोज बिदवई सहित थिएटर के कई कलाकारों ने भी अभिनय किया है.

www.svdeals.com super value deals

No comments: