Monday, November 15, 2010

सिगरेट का उड़ता धुआ का आनंद

सिगरेट पीना मैंने क्यों सीखा , कितना मज़ा है सिगरेट पीने में ...ये मै नहीं जनता था लेकिन पीना जरुरी था...क्योकि इसे पीये बिना जिंदगी में कोई मज़ा नहीं था...सुबह उठते ही चाय सिगरेट , नाश्ते के पहले और बाद सिगरेट , अगर सिगरेट नहीं तो बेचैन , कचरे से उठा कर सिगरेट पीना...सिगरेट नहीं मिला तो बीडी ही सही....और सिगरेट के साथ देने वाला मेरा सबसे अचछा दोस्त बासु....हमलोग हॉस्टल में रहते और दिन रात सिगरेट ही सिगरेट पीते थे , कही जाते तो बोलते थे की ..अरे वहा जाने में एक सिगरेट का टाइम लगता है या दो सिगरेट...हमलोग चैन स्मोकर थे.....चाय और सिगरेट ही हमारा लाइफ था....कोई टेंसन हुआ तब सिगरेट खुश हुए था सिगरेट , खैर ..कॉलेज ख़त्म और हमलोग अपने अपने नौकरी पे चलेगये, कोई कोल्कता कोई बंगलौर कोई डेल्ही और मै मुंबई चला आया , लेकिन एक चीज़ नहीं छुटा वो था सिगरेट ...दोस्त गए लेकिन असली दोस्त सिगरेट का साथ नहीं छुटा .... जब भी कोई प्रॉब्लम आता तो उसका सोलुसन था सिगरेट ...दिल से सच बोलता हु अगर आप सॉफ्टवेर में कम कर रहे हो और आपको कोई प्रॉब्लम समझ में नहीं आ रहा है तो एक ब्रेक लीजिये आपने दोस्त सिगरेट के साथ अगर प्रॉब्लम सोल्व नहीं हुआ तो वो प्रॉब्लम सोल्व हो ही नहीं सकता ....
खैर समय बीता हम सभी दोस्त लोग अमेरिका आ गए लेकिन एक बात थी हम दोस्तों में ..हम लोगो के बीच काफी दोस्ती थी..हम लोग रोज़ मेल से बात करते रहते थे और हम लोग बीच बीच में मिलते भी रहते थे... samay beeta मेरी शादी हुई . मेरी धर्मपत्नी सुबह शाम सिगरेट के कारन मेरे से लड़ाई करती रहती ...फिर एक बार मेरे डॉक्टर ने कहा बेटे अगर सिगरेट नहीं छोड़ सकते तो दुनिया छोड़ना पर सकता है ...इसके बाद मैंने सिगरेट पीना छोड़ दिया ।

लेकिन मेरा दोस्त बासु सिगरेट नहीं छोड़ सका , दिन बीता बरस बीता , अचानक पता चला की बासु के पेट में काफी दर्द होता है... डॉक्टर बोला की ये कैंसर के पहले का लक्षण है...अगर जल्दी ओप्रेसन नहीं किया गया तो कैंसर हो सकता है... ये क्यों हुआ ये डॉक्टर ने कभी नहीं बताया ....न ही वो सिगरेट को ब्लेम किया...
गत सप्ताह उसका ओप्रेसन हुआ और अब वो भगवन की दया से ठीक है, उसने सिगरेट पीना छोड़ दिया है...
और वो याद करता है जब दोस्तों के माना करने के बाद भी वो कभी सिगरेट नहीं छोड़ा ...
मेरा ये मानना है की आप अगर स्मोकर है तो आपको आज नहीं तो कल सिगरेट छोड़ ना ही है चाहे आज या कल . ..तो क्यों नहीं आज ही छोड़ दे ...अगर आप नहीं पीते है तो कभी हाथ ही न लगाये ..... ये एक बर्बादी है और ये लाइफ में बेचैनी ही लाती है ....

No comments: